Shishu Vikas Yojana [Online Apply] | प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना

Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana | प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना 2022 | Online Apply | PSVY

Shishu Vikas Yojana : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अनेकों प्रकार के जन कल्याणकारी योजना का संचालन किया जा रहा है ताकि लोगों के जीवन स्तर को मजबूत और ऊंचा किया जा सके जैसा कि आप लोग जानते हैं भारत जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है भारत के कई हिस्सों में बच्चो को अच्छी शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य नही मिल पाती ! इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने मोदी के द्वारा प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत ऐसे बच्चों को स्वस्थ संबंधित सुविधा और स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी अब आपके मन मे सवाल आएगा कि यह प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया क्या डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे योग्यता क्या होगी अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आगे तक पढ़े आइए जाने !

Shishu Vikas Yojana

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा संचालित की जाने वाली एक लोकप्रिय और लोग हितकारी योजना है जिसके तहत सरकार ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाती है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं!जिसके कारण उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सुविधा और स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं होती है सरकार ऐसे बच्चों को योजना के माध्यम से बच्चों का ₹250000 का स्वास्थ संबंधित बीमा करवाएगी इसके अलावा बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके के लिए उन्हें 500000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जाएगी. सरकार के द्वारा प्रत्येक राज्य में 2 से 5 साल के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी शिशु केंद्र स्थापित किए जाएंगे. योजना का लाभ केवल गरीब वर्ग के बच्चों को ही मिलेगा !

Also Read:-

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना मुख्य विचार

योजना का नाम प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी देश के गरीब बच्चे
मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों को आर्थिक सहयता प्रदान करना
साल 2022

Shishu Vikas Yojana का प्रमुख उद्देश्य

प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना का प्रमुख उद्देश्य कि बच्चे कुपोषण के शिकार ना हो जाए और उनको प्राप्त मात्रा में पौष्टिक आहार मिले इसके लिए भी सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है इसके अलावा गरीब बच्चे जिनके पास पढ़ाई लिखाई करने के पैसे नहीं है सरकार उन्हें पैसे देकर शिक्षा प्राप्त करने में उनकी सहायता करेगी. योजना के अंतर्गत सरकार ने लड़का लड़की दोनों को शामिल किया है इसके अलावा अगर कोई लड़का बड़ा होकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो सरकार उसे ₹200000 की राशि सहायता के तौर पर देगी ताकि वह अपना बिजनेस शुरू कर सके! योजना के माध्यम से समाज में लड़का लड़की दोनों के बीच में भेदभाव की जो समस्या है उसे समाप्त करना है!

Also Read:-

List of schemes by Modi government

Shishu Vikas Yojana के लाभ-

  • योजना का लाभ गरीब बच्चों को दिया जाएगा जो आप अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं
  • योजना के तहत सरकार शिशु विकास केंद्र स्थापित करेगी उस के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान किया जाएगा ताकि वह कुपोषण के शिकार ना हो
  • योजना के द्वारा बच्चों को टीकाकरण भी प्रदान किया जाएगा ताकि उनको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी ना हो
  • योजना के अंतर्गत बच्चे का 2.5 लाख रूपये का जीवन बीमा कराया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार ₹500000 की राशि प्रदान करेगी
  • योजना के अंतर्गत लड़कियां कक्षा 6 में एडमिशन करवाते हैं तो सरकार उन्हें ₹3000 की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान करेगी
  • प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के अंतर्गत कक्षा 8 में प्रवेश करते समय ₹5000 की राशि सरकार प्रदान करेगी
  • 10वीं कक्षा में प्रवेश के बाद 7000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी
  • कक्षा 12 में प्रवेश करने के बाद ₹8000 की राशि सरकार प्रदान करेगी
  • अगर 21 साल की आयु के बाद अगर कोई अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उसके लिए सरकार उन्हें ₹200000 लॉक रुपए की राशि वित्तीय सहायता के तौर पर प्रदान करेगी.

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना का लाभ लेने के लिए डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे?

  • परिवार की वार्षिक आय 500000 से कम होनी चाहिए!
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक पासबुक या खाता नंबर

Note: प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के नाम से कोई भी केंद्रीय योजना नहीं है बल्कि यह एक fake योजना संचालित की जा रही है इसलिए आप हमेशा ऐसी योजनाओं से बचें नहीं तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं!

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना

PIB Fact Check

@PIBFactCheck

#PIBFactCheck

Claim: – School students will get many types of financial benefits through the government’s “Pradhan Mantri Shishu Vikas Yojana”.

Reality: This is a #FakeNews. There is NO “Pradhan Mantri Shishu Vikas Yojana” under the Central Government. This is Rumour only.

Pradhan Mantri Shishu Vikas Yojana Fake News

Also Read:- PM Aatmanirbhar Swasth Bharat Yojana

Pradhan Mantri Shishu Vikas Yojana online apply 2022

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना नाम की कोई भी योजना केंद्र सरकार के द्वारा संचालित नहीं की जा रही है दरअसल इस योजना के नाम पर एक शख्स ने अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाई थी और जिसके द्वारा उसने कई लोगों के साथ धोखाधड़ी की और उनके पैसे लेकर चंपत हो गया आज की तारीख में इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया और उसने अपनी वेबसाइट pmsvy-cloud.in के नाम से बनाई थी और जहां पर जाकर कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी किया था. सबसे बड़ी बात है कि अगर कोई भी सरकारी योजना सरकार संचालित करती है तो आप उसकी पहचान कैसे करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि आप लोगों ने देखा होगा कि सरकारी वेबसाइट का डोमेन नाम के अंत में आप को gov. दिखाई पड़ता है इसके द्वारा ही आप जान पाएंगे किया वेबसाइट सरकार की है या किसी ऐसे व्यक्ति के जो ऑनलाइन धोखाधड़ी आपके साथ करना चाहता है इसलिए आप हमेशा सतर्क रहें और ऐसी वेबसाइट से बचकर चलें !

Frequently Asked Question

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना क्या है?

इस योजना के द्वारा सरकार गरीब परिवारों के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर शिक्षा में सहायता प्रदान करना है!

क्या शिशु विकास योजना सच में है?

नहीं, सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना जारी नहीं की गयी है!

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना की आधारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना की कोई भी आधारिक वेबसाइट नहीं है!

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना का क्या फायदें है?

इस योजना में गरीब बच्चों को उच्य शिक्षा देना और अच्छा स्वास्थ्य देना है!

Hindi Government Scheme Home Click Here
Salesh
Follow Me

Leave a Comment