Har Ghar Bijli | बिहार हर घर बिजली योजना 2023 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Mobile App Download

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Join Us

Har Ghar Bijli :- आज हम इस आर्टिकल में बिहार सरकार द्वारा शुरु किये गये एक योजना पोर्टल के बार में जानकारी साझा करेगे, इस ऑनलाइन पोर्टल का नाम है Har Ghar Bijli ऑनलाइन, Har Ghar Bijli क्या है , कौन कौन इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है , इस Har Ghar Bijli के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है, har ghar bijli bsphcl co in , har ghar bijli app , har ghar bijli yojana इन सबकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है

Har Ghar Bijli योजना

देश के ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी बहुत से ऐसे घर हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। भारत सरकार देश के सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए काफी प्रयास कर रही है। इसलिए भारतीय घरों में बिजली पहुंचाने के मकसद से एक योजना शुरू की गई है।

Har Ghar Bijli योजना बिहार राज्य के सभी घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना को शुरू करने का कारण यह है कि बिहार में कई घर अभी भी बिना बिजली के हैं।

यह नीतीश कुमार सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रगतिशील योजना है और सात निश्चय नीति का एक हिस्सा है जिसने उन्हें इस बार सत्ता में लाया। यह योजना बिहार राज्य में तेजी से और प्राथमिकता के आधार पर लागू की जाएगी। यह घोषणा की गई है कि इस योजना के तहत राज्य के लगभग 20 मिलियन घरों में बिजली कनेक्शन मिलेगा। ऐसे परिवार हैं जो बीपीएल श्रेणी से नहीं हैं लेकिन फिर भी उनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है। तो यह योजना उन्हें पूरा करेगी।

 ई कल्याण बिहार पोर्टल

हर घर बिजली योजना ‘सात वादों’ का एक हिस्सा है जो बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा सत्ता में आने पर किए गए थे। उन्होंने राज्य में कुछ विकास आवश्यकताओं को पहचाना और कहा था कि उनकी सरकार का प्राथमिक ध्यान इन आवश्यकताओं को पूरा करना सुनिश्चित करेगा।

सात निश्चय में शामिल हैं- उचित सड़कों और जल निकासी का निर्माण, सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराना, युवा विकास पर काम करना, शौचालय का निर्माण करना और खुले में शौच से दूर करना, राज्य में उच्च शिक्षा का दायरा बढ़ाना, सभी को ताजा पेयजल उपलब्ध कराना और महिलाओं को सशक्त बनाना। राज्य।

हर घर बिजली सात निश्चय के एक हिस्से के रूप में शुरू की गई आखिरी योजना है। लेकिन तब बिहार सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि साल 2018 के अंत तक सभी घरों को बिजली कनेक्शन मिल जाए.

Har Ghar Bijli योजना का प्रमुख उदेश्य :-

Har Ghar Bijli योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक घर को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करना है। जिन घरों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। राज्य सरकार का लक्ष्य हर घर बिजली योजना के तहत 50 लाख घरों को बिजली कनेक्शन प्रदान करना है।

हर घर बिजली योजना सात निश्चय योजनाओं के तहत शुरू की जाने वाली 7 योजनाओं में से अंतिम थी। ग्रामीण बिहार में लगभग 50% एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) परिवार जिनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है, उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के तहत कवर किया जाएगा। इस Har Ghar Bijli योजना के तहत बिहार के सभी परिवार जिनके पास अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं है, को कवर किया जाएगा। उन्हें आर्थिक मदद भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा योजना का समग्र उद्देश्य बिहार के लोगों को एक बेहतर जीवन शैली प्रदान करना और राज्य को विकास की ओर ले जाना है।

योजना के शुभारंभ के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि पिछले 10 से 12 वर्षों में बिजली की खपत में वृद्धि हुई है. लेकिन फिर भी कई घर ऐसे हैं जिनमें बिजली नहीं है। तो इस योजना के तहत ऐसे परिवारों और घरों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य होगा।

हर घर बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य

  • इसका मुख्य उद्देश्य हर घर में बिजली पहुंचाना है। बिहार में आज भी हजारों घर ऐसे हैं जो बिजली से वंचित हैं. इस योजना के तहत जिन घरों में अभी तक नहीं है उन्हें लाभ प्राप्त करने पर विचार किया जाएगा।
  • साथ ही इस योजना का लक्ष्य 50 लाख से अधिक परिवारों को कनेक्शन प्रदान करना है। योजना का क्रियान्वयन वर्ष 2018 तक पूरा किया जाना है।
  • यह योजना न केवल शहरी आबादी को बल्कि ग्रामीण गरीब परिवारों को भी लक्षित कर रही है, जो पहले से ही दीन उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कवर किए जा रहे हैं।
  • राज्य में गरीबी स्तर से ऊपर के 50% से अधिक घर बिजली से रहित हैं। यहां तक कि इन घरों को भी मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के तहत कवर किया जाएगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना

हर घर बिजली योजना के तहत कनेक्शन की लागत:-

Har Ghar Bijli योजना के तहत बिजली कनेक्शन निःशुल्क दिये जायेंगे, हितग्राहियों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। हालांकि, बिजली खपत बिल का भुगतान लाभार्थियों को हमेशा की तरह करना होगा। यदि कोई व्यक्ति विद्युत कनेक्शन नहीं लेना चाहता है तो उसे कारण सहित लिखित में देना होगा।

राज्य में बिजली की स्थिति बेहतर करने और समग्र जीवन शैली में सुधार के वादे को पूरा करने के लिए राज्य में हर घर बिजली योजना शुरू की गई है। बिहार में प्रति व्यक्ति खपत 2005 में 70 यूनिट से बढ़कर वर्तमान में 258 यूनिट हो गई है

Har Ghar Bijli योजना की मुख्य विशेषताएं:-

  • इस Har Ghar Bijli योजना के तहत लगभग 50% परिवार जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में हैं और जिनके पास बिजली के कनेक्शन हैं, उन्हें कवर किया जाएगा।
  • इस Har Ghar Bijli योजना में बीपीएल श्रेणी के परिवारों को शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें पहले से ही केंद्र प्रायोजित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कवर किया जा रहा है।
  • दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों के अलावा राज्य के सभी घरों को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • हितग्राहियों को नि:शुल्क बिजली दी जाएगी लेकिन इसका मतलब यह होगा कि केवल बिजली कनेक्शन और स्थापना शुल्क नहीं लिया जाएगा। लेकिन मासिक बिल का भुगतान लाभार्थियों को उपयोग के अनुसार करना होगा।
  • अब यदि कोई परिवार बिजली का कनेक्शन नहीं लेना चाहता है तो परिवार के मुखिया को एक लिखित बयान देना होगा और बिजली कनेक्शन से इनकार करने का कारण बताना होगा।
  • वर्ष 2018 के अंत तक सभी लाभार्थियों को बिजली उपलब्ध कराने का काम पूरा किया जाना है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में लाभार्थियों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार एजेंसियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

ई कल्याण बिहार पोर्टल

Har Ghar Bijli मोबाइल एप्प ( App Download Link):-

बिहार के उपभोक्ताओं के लिए बिजली संबंधी सेवाओं की सुविधा के लिए बीएसपीएचसीएल का आधिकारिक मोबाइल ऐप उपलब्ध है इसमें संभावित उपभोक्ताओं के लिए नया कनेक्शन एप्लिकेशन, बिलिंग, भुगतान, मौजूदा उपभोक्ताओं के लिए अपडेट सहित कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। बीएसपीएचसीएल का लक्ष्य अपने उपभोक्ताओं को सुगम और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करना है।

Har Ghar Bijli

Har Ghar Bijli मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गये लिक को अपने मोबाइल में क्लीक करे

Har Ghar Bijli योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया:-

  • सबसे पहले आपको Har Ghar Bijli योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ पर जाना होगा !
Har Ghar Bijli
  • वहां आपको होम पेज पर Consumer Suvidha Activities के आप्शन पर क्लीक करना होगा !
  • फिर उसके बाद नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें के विकल्प पर क्लीक करे !
Har Ghar Bijli योजना
  • उसके बाद आपको अपने क्षेत्र के अनुसार साउथ या नार्थ बिहार के आप्शन में से एक का चुनाव करना होगा !
  • फिर आपको अपना जिला चुन कर अपने मोबाइल नंबर से OTP को वेरीफाई करना होगा !
Har Ghar Bijli योजना
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आयेगा जिसमे आपको अपनी जानकारी दर्ज करके सबमिट करनी है!

Leave a Comment