Aatm Nirbhar Bharat Yojana | आत्मनिर्भर भारत योजना 2023

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Join Us

प्रिय साथियों, आज हम आपके लिए एक और नई योजना की जानकारी देने के लिए आए हैं जैसा कि आपने आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के बारे में तो सुना ही होगा आत्मनिर्भर भारत अभियान भारत सरकार द्वारा मई 2020 में देश में आत्मनिर्भरता और आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था !

आज की इस पोस्ट में हम आपको आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे

आत्मनिर्भर भारत योजना ( Aatm Nirbhar Bharat Yojana ) के अंतर्गत भारत सरकार ने सभी को आतम निर्भर होने के लिए प्रोत्साहन कर रही है! हम सभी जानते हैं कि इस कोविड-19 की महामारी से सभी लोग बहुत परेशान हैं! और इससे हमारे भारत की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है! और इस अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए भारत सरकार ने 20 लाख  करोड़ के पैकेज को सभी लोगों तक  पहुंचाने का आश्वासन दिया है ! 

क्योंकि COVID-19 महामारी ने विभिन्न तरीकों से भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इस लेख में, आप आत्मनिर्भर भारत अभियान का विवरण पढ़ सकते हैं – जो केंद्र सरकार द्वारा घोषित पूर्ण आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को दिया गया नाम है। आत्मनिर्भर भारत अभियान Aatm Nirbhar Bharat Yojana यह अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था, आपदा प्रबंधन के अंतर्गत आता है!

आत्मनिर्भर भारत अभियान

आत्मनिर्भर भारत अभियान यह एक योजना है जिसे भारत सरकार ने मई 2020 में देश में आत्मनिर्भरता और आर्थिक लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था। ‘आत्मनिर्भर’ शब्द का अर्थ आत्मनिर्भर या आत्मनिर्भर है,

इसलिए इस योजना का उद्देश्य भारत को सभी प्रमुख क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाना, आयात पर निर्भरता कम करना और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना है।

इस योजना के कई घटक हैं, जैसे कि आर्थिक सुधार, बुनियादी ढांचे का विकास, और स्थानीय व्यवसायों के लिए समर्थन, अन्य। इसका उद्देश्य उद्यमशीलता और नवाचार के लिए अनुकूल वातावरण बनाना, भारतीय उद्योगों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और लाखों भारतीयों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान को नीतिगत उपायों और योजनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से लागू किया गया है, जिसमें उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना, आत्मानिर्भर भारत रोज़गार योजना, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज, और नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन, दूसरों के बीच में।

आत्मनिर्भर भारत योजना कब शुरू हुई?

आत्मनिर्भर भारत अभियान, या आत्मनिर्भर भारत मिशन, भारत सरकार द्वारा मई 2020 में शुरू की गई एक योजना है।

यह योजना भारत सरकार का एक प्रमुख फोकस रही है और इसे समाज के विभिन्न क्षेत्रों से व्यापक समर्थन मिला है। इसकी सफलता प्रभावी कार्यान्वयन, निरंतर नीति समर्थन और सभी हितधारकों की भागीदारी पर निर्भर करेगी।

वित्त मंत्री (Finance Minister of India ) निर्मला सीतारमण की घोषणा के अनुसार आत्मनिर्भर भारत अभियान को चार भागों में बांटा गया है! सरकार द्वारा घोषित आर्थिक प्रोत्साहन राहत पैकेज की कीमत 20 लाख करोड़ रुपये बताई गई है।

इसमें पीएमजीकेवाई (PMGKY)के रूप में पहले से ही घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में गरीबों के लिए कोरोनोवायरस महामारी के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर करना और इसके प्रसार की जांच के लिए लगाया गया लॉकडाउन शामिल है। 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देश की जीडीपी का लगभग 10% है।

Atmanirbhar Bharat Abhiyan Highlights

योजना आत्मनिर्भर भारत योजना
किसने चलाया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थी MSMEs और छोटे व्यापारी
योजना की शुरुआत12 मई 2020
राहत पैकेज20 लाख करोड़
श्रेणीकेंद्र योजना
लिंक Click Here
Aatm Nirbhar Bharat Yojana |आत्मनिर्भर भारत योजना 2020

आत्मनिर्भर भारत अभियान से होने वाले लोगों को फायदा

  1. 10  करोड़  मजदूर लोगों को मिलेगा इसका फायदा!
  2. MSME के अंतर्गत आने वाले 11 करोड़ कर्मचारियों को भी इसका फायदा होगा!
  3. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा किसानों मछुआरों और पशुपालकों को भी इसका फायदा मिलेगा!
  4. मुद्रा योजना ( Mudra Yojana ) के अंतर्गत 50 हजार से 10 लाख  तक कर्ज माफ़ किया गया
  5. ठेले वालो और छोटे कारोबारियों को 10  हजार रुपए का विशेष लोन
  6. आत्मनिर्भरता और आर्थिक लचीलापन को बढ़ावा देता है
  7. आयात पर निर्भरता कम करता है
  8. घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देता है
  9. उद्यमशीलता और नवाचार के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाता है
  10. भारतीय उद्योगों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाता है
  11. लाखों भारतीयों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करता है
  12. भारतीय अर्थव्यवस्था की दक्षता और उत्पादकता को बढ़ाता है
  13. वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है
  14. स्थानीय आपूर्ति श्रृंखलाओं और मूल्यवर्धन के विकास को प्रोत्साहित करता है
  15. छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (MSME) और स्टार्टअप्स के विकास को बढ़ावा देता है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान MSME को फायदा

  • MSMEs के लिए आत्मानबीर भारत अभियान पैकेज के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसमें संपार्श्विक-मुक्त ऋण, इक्विटी जलसेक और ऋण पुनर्गठन शामिल हैं।
  • स्थानीय संसाधनों और कच्चे माल के उपयोग को बढ़ावा देता है, जिससे विनिर्माण क्षेत्र में काम करने वाले एमएसएमई को लाभ मिल सकता है।
  • स्थानीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है, जो आयात पर निर्भरता कम करके एमएसएमई के लिए लागत कम कर सकता है।
  • प्रौद्योगिकी और नवाचार को अपनाने को बढ़ावा देता है, जो एमएसएमई की उत्पादकता और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ा सकता है।
  • राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन और राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन जैसी पहलों के माध्यम से नए बाजारों और अवसरों तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे संबंधित सेवाएं प्रदान करने वाले एमएसएमई को लाभ मिल सकता है।
  • एमएसएमई के लिए क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने में मदद करता है, जिससे उनके समग्र प्रदर्शन और लाभप्रदता में सुधार हो सकता है।
  • स्टार्टअप्स के विकास को प्रोत्साहित करता है और आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के माध्यम से सहायता प्रदान करता है, जो व्यवसायों को नए कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • महामारी और परिणामी आर्थिक मंदी के कारण MSMEs के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में मदद करता है।
Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan

आत्मनिर्भर भारत योजना के आवेदन के लिए  विवरण और क्या दस्तावेज होने चाहिए

आवेदन फॉर्म आपकी पारिवारिक आय और मासिक खर्चो का विवरण मांगता है आवेदन पत्र के साथ एक शपथ पत्र और एक ऋण लेने की स्वीकृति पत्र, एक मांग वचन पत्र को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है! आवेदक के पास आधार कार्ड और सभी सदस्यों के राशन कार्ड की कॉपी होनी आवश्यक है इसी के साथ पैन कार्ड का होने होना भी अनिवार्य है!

आत्मनिर्भर भारत योजना वेबसाइट: aatmanirbharbharat.mygov.in

मई 2020 में, भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य देश में आत्मनिर्भरता और आर्थिक लचीलेपन को बढ़ावा देना है। योजना की अपनी आधिकारिक वेबसाइट है, https://aatmanirbharbharat.mygov.in/, जो योजना के बारे में जानकारी प्रसारित करने और सार्वजनिक भागीदारी और सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है।

वेबसाइट आत्मानिर्भर भारत अभियान के तहत की गई विभिन्न पहलों और उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है, साथ ही योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में की गई प्रगति पर अपडेट भी प्रदान करती है। वेबसाइट को कई वर्गों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक योजना के एक विशिष्ट पहलू पर केंद्रित है।

आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए आवेदन कहां और कैसे करें : –

सरकार की दी गई सूचना के अनुसार यह फॉर्म सभी स्थानों पर उपलब्ध होंगे जिसमें सहकारी बैंकों की लगभग 1000 शाखाएं हैं और शहरी बैंकों की 1460 शाखाएं हैं सरकार की दी गई जानकारी के अनुसार यह फॉर्म सभी सहकारी बैंक को ओ शहरी बैंकों में जमा किया जा सकता है

पीएम छात्रवृत्ति योजना आवेदन करे online

आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें: –

भारत सरकार ने इस योजना (Aatm Nirbhar Bharat Yojana) के अंतर्गत सभी तक इस योजना को पहुंचाने का प्रयास कर रही है अभी तक सरकार की सूचना के अनुसार इसकी आवेदन के लिए किसी भी साइट पर लिंक उपलब्ध नहीं है! सरकार जल्द ही आवेदन के लिए साइट पर लिंक प्रदान करेगी! आवेदन की जानकारी मिलते ही हम आपको पूरी जानकारी और फॉर्म को भरने का पूरा विवरण उपलब्ध करा देंगे!

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई भी निर्देश जारी नहीं किए हैं! लोगों को इस आवेदन पत्र को भरकर इस योजना के लिए पंजीकरण करना पड़ेगा! इस योजना के तहत छोटे व्यवसाई लोगों को और निर्णय वर्ग में आने वाले लोगों को करना होगा! इस योजना के अनुसार ऋण अवधि 3 वर्ष की होगी और किस्तों का भुगतान 6 महीने बाद शुरू होगा केंद्रीय सरकार ने पहले 12 मई 2020 को इस अभियान को शुरू किया है!

FAQs:

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan Kya hai?

आत्मनिर्भर भारत अभियान भारत सरकार द्वारा मई 2020 में शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य देश में आत्मनिर्भरता और आर्थिक लचीलापन को बढ़ावा देना है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के उद्देश्य क्या हैं?

आत्मनिर्भर भारत अभियान के उद्देश्यों में आयात पर निर्भरता कम करना, घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना, उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर पैदा करना शामिल है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत क्या पहल और उपाय किए गए हैं?

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कई पहलें और उपाय किए गए हैं, जिनमें भारत में व्यापार करना आसान बनाने और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से किए गए आर्थिक सुधार, बुनियादी ढांचे के विकास और उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) जैसे उपायों के माध्यम से स्थानीय व्यवसायों के लिए समर्थन शामिल है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान में व्यक्ति और व्यवसाय कैसे भाग ले सकते हैं?

व्यक्ति और व्यवसाय आधिकारिक वेबसाइट https://aatmanirbharbharat.mygov.in/ के माध्यम से अपने विचारों और सुझावों का योगदान करके और स्थानीय व्यवसायों और उत्पादों का समर्थन करके आत्मनिर्भर भारत अभियान में भाग ले सकते हैं।

आत्मनिर्भर भारत अभियान की प्रगति की निगरानी कैसे की जा रही है?

सरकार द्वारा नियमित अपडेट और समीक्षाओं के माध्यम से आत्मानबीर भारत अभियान की प्रगति की निगरानी की जा रही है। आधिकारिक वेबसाइट, https://aatmanirbharbharat.mygov.in/, योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में की गई प्रगति पर नियमित अपडेट प्रदान करती है।

Leave a Comment