Aatm Nirbhar Bharat Yojana |आत्मनिर्भर भारत योजना 2021

आत्मनिर्भर भारत योजना ( Aatm Nirbhar Bharat Yojana ) के अंतर्गत भारत सरकार ने सभी को आतम निर्भर होने के लिए प्रोत्साहन कर रही है! हम सभी जानते हैं कि इस कोविड-19 की महामारी से सभी लोग बहुत परेशान हैं! और इससे हमारे भारत की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है! और इस अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए भारत सरकार ने 20 लाख  करोड़ के पैकेज को सभी लोगों तक  पहुंचाने का आश्वासन दिया है ! 

क्योंकि COVID-19 महामारी ने विभिन्न तरीकों से भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इस लेख में, आप आत्मनिर्भर भारत अभियान का विवरण पढ़ सकते हैं – जो केंद्र सरकार द्वारा घोषित पूर्ण आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को दिया गया नाम है। आत्मनिर्भर भारत अभियान Aatm Nirbhar Bharat Yojana यह अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था, आपदा प्रबंधन के अंतर्गत आता है!

आत्मनिर्भर भारत अभियान: –

वित्त मंत्री (Finance Minister of India ) निर्मला सीतारमण की घोषणा के अनुसार आत्मनिर्भर भारत अभियान को चार भागों में बांटा गया है! सरकार द्वारा घोषित आर्थिक प्रोत्साहन राहत पैकेज की कीमत 20 लाख करोड़ रुपये बताई गई है। इसमें पीएमजीकेवाई (PMGKY)के रूप में पहले से ही घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में गरीबों के लिए कोरोनोवायरस महामारी के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर करना और इसके प्रसार की जांच के लिए लगाया गया लॉकडाउन शामिल है। 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देश की जीडीपी का लगभग 10% है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां : –

योजना आत्मनिर्भर भारत योजना
किसने चलाया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थी MSMEs और छोटे व्यापारी
लिंक Click Here
Aatm Nirbhar Bharat Yojana |आत्मनिर्भर भारत योजना 2020

आत्मनिर्भर भारत अभियान से होने वाले लोगों को   फायदा: –

  1. 10  करोड़  मजदूर लोगों को मिलेगा इसका फायदा!
  2. MSME के अंतर्गत आने वाले 11 करोड़ कर्मचारियों को भी इसका फायदा होगा!
  3. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा किसानों मछुआरों और पशुपालकों को भी इसका फायदा मिलेगा!
  4. मुद्रा योजना ( Mudra Yojana ) के अंतर्गत 50 हजार से 10 लाख  तक कर्ज माफ़ किया गया
  5. ठेले वालो और छोटे कारोबारियों को 10  हजार रुपए का विशेष लोन

आत्मनिर्भर भारत योजना के आवेदन के लिए  विवरण और क्या दस्तावेज होने चाहिए : –

आवेदन फॉर्म आपकी पारिवारिक आय और मासिक खर्चो का विवरण मांगता है आवेदन पत्र के साथ एक शपथ पत्र और एक ऋण लेने की स्वीकृति पत्र, एक मांग वचन पत्र को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है! आवेदक के पास आधार कार्ड और सभी सदस्यों के राशन कार्ड की कॉपी होनी आवश्यक है इसी के साथ पैन कार्ड का होने होना भी अनिवार्य है!

आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए आवेदन कहां और कैसे करें : –

सरकार की दी गई सूचना के अनुसार यह फॉर्म सभी स्थानों पर उपलब्ध होंगे जिसमें सहकारी बैंकों की लगभग 1000 शाखाएं हैं और शहरी बैंकों की 1460 शाखाएं हैं सरकार की दी गई जानकारी के अनुसार यह फॉर्म सभी सहकारी बैंक को ओ शहरी बैंकों में जमा किया जा सकता है

पीएम छात्रवृत्ति योजना आवेदन करे online

आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें: –

भारत सरकार ने इस योजना (Aatm Nirbhar Bharat Yojana) के अंतर्गत सभी तक इस योजना को पहुंचाने का प्रयास कर रही है अभी तक सरकार की सूचना के अनुसार इसकी आवेदन के लिए किसी भी साइट पर लिंक उपलब्ध नहीं है! सरकार जल्द ही आवेदन के लिए साइट पर लिंक प्रदान करेगी! आवेदन की जानकारी मिलते ही हम आपको पूरी जानकारी और फॉर्म को भरने का पूरा विवरण उपलब्ध करा देंगे!

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई भी निर्देश जारी नहीं किए हैं! लोगों को इस आवेदन पत्र को भरकर इस योजना के लिए पंजीकरण करना पड़ेगा! इस योजना के तहत छोटे व्यवसाई लोगों को और निर्णय वर्ग में आने वाले लोगों को करना होगा! इस योजना के अनुसार ऋण अवधि 3 वर्ष की होगी और किस्तों का भुगतान 6 महीने बाद शुरू होगा केंद्रीय सरकार ने पहले 12 मई 2020 को इस अभियान को शुरू किया है!

कोई सवाल और सुझाव है तो कमेंट में पूछ सकते है Join our Telegram Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *